सरकारी योजना/भर्ती ग्रुप

Post Office MIS: कैसे आपकी पत्नी घर बैठे 5 लाख रुपए से ज्यादा कमा सकती हैं, समझिए फुल प्लान

Post Office MIS: क्या आप और आपकी पत्नी हर महीने घर बैठे एक स्थिर आय का सपना देख रहे हैं? पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (POMIS) आपके लिए एक आदर्श विकल्प हो सकती है। इस स्कीम के माध्यम से आप संयुक्त रूप से 5,55,000 रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। आइए जानें, यह कैसे संभव है और आपको इससे क्या फायदे हो सकते हैं।

Post Office MIS Highlight

मुख्य बिंदुविवरण
स्कीम का नामपोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (POMIS)
निवेश का उद्देश्यहर महीने स्थिर आय प्राप्त करना
अकाउंट प्रकारसिंगल और ज्वाइंट (संयुक्त)
अधिकतम जमा राशि (सिंगल अकाउंट)9 लाख रुपए
अधिकतम जमा राशि (ज्वाइंट अकाउंट)15

POMIS क्या है?

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (POMIS) एक सरकारी बचत योजना है, जो हर महीने एक स्थिर आय प्रदान करती है। इस स्कीम में, आप एकमुश्त राशि जमा कर सकते हैं और उस पर ब्याज के रूप में हर महीने एक निश्चित राशि प्राप्त कर सकते हैं।

कितना डिपॉजिट कर सकते हैं?

आप इस स्कीम में सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं:

  • सिंगल अकाउंट: इसमें आप अधिकतम 9 लाख रुपए जमा कर सकते हैं।
  • ज्वाइंट अकाउंट: इसमें आप अधिकतम 15 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं।

ब्याज दर और संभावित कमाई

POMIS पर वर्तमान में 7.4% की ब्याज दर मिलती है। यह समझने के लिए कि कैसे यह स्कीम आपकी पत्नी के साथ मिलकर 5,55,000 रुपए से अधिक की कमाई करवा सकती है, आइए इसे एक उदाहरण से समझते हैं:

ज्वाइंट अकाउंट के माध्यम से कमाई:

यदि आप और आपकी पत्नी मिलकर 15 लाख रुपए जमा करते हैं, तो आपको प्रति माह 7.4% की दर से 9,250 रुपए ब्याज मिलेगा। इसका मतलब है कि आप सालाना 1,11,000 रुपए कमाएंगे।

  • 1,11,000 x 5 = 5,55,000 रुपए इस प्रकार, 5 वर्षों में, आप ब्याज के माध्यम से 5,55,000 रुपए कमा सकते हैं।

सिंगल अकाउंट के माध्यम से कमाई:

यदि आप सिंगल अकाउंट में 9 लाख रुपए जमा करते हैं, तो आपको प्रति माह 5,550 रुपए ब्याज मिलेगा। इसका मतलब है कि आप सालाना 66,600 रुपए कमाएंगे।

  • 66,600 x 5 = 3,33,000 रुपए इस प्रकार, 5 वर्षों में, आप ब्याज के माध्यम से 3,33,000 रुपए कमा सकते हैं।

5 साल बाद क्या होगा?

POMIS अकाउंट 5 साल की अवधि के लिए खोला जाता है। इस अवधि के बाद, आप अपनी जमा राशि वापस ले सकते हैं। यदि आप इस स्कीम से अधिक लाभ उठाना चाहते हैं, तो मैच्योरिटी के बाद नया अकाउंट भी खोल सकते हैं।

कौन खोल सकता है अकाउंट?

कोई भी भारतीय नागरिक POMIS अकाउंट खोल सकता है। इसके अलावा, आप बच्चों के नाम पर भी अकाउंट खोल सकते हैं। यदि बच्चा 10 साल से कम उम्र का है, तो माता-पिता या कानूनी अभिभावक उसके नाम पर अकाउंट खोल सकते हैं। जब बच्चा 10 साल की उम्र पूरी कर लेता है, तो वह खुद अकाउंट का संचालन कर सकता है।

आवश्यक दस्तावेज़

POMIS अकाउंट खोलने के लिए आपके पास पोस्ट ऑफिस में सेविंग्स अकाउंट होना चाहिए। इसके साथ ही, आईडी प्रूफ के लिए आधार कार्ड और पैन कार्ड की आवश्यकता होगी।

निष्कर्ष

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (POMIS) आपके और आपकी पत्नी के लिए एक बेहतरीन विकल्प है, यदि आप घर बैठे एक स्थिर आय चाहते हैं। चाहे आप सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट खोलें, यह स्कीम निश्चित रूप से आपको एक सुरक्षित और नियमित आय प्रदान करेगी। आज ही अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर इस स्कीम का लाभ उठाएं और अपनी वित्तीय स्थिति को सशक्त बनाएं।

आधिकारिक वेबसाइट : पोस्ट ऑफिस वेबसाइट

Read more: Education loan: शिक्षा लोन इस तरह लेंगे तो मिलेगी सब्सिडी, वो भी कम ब्याज दर पर, अभी जाने

Leave a comment