सरकारी योजना/भर्ती ग्रुप

TATA Pankh Scholarship 2024: 11th/ 12th/ Graduation/ Diploma Courses कोई भी आवेदन कर सकते है

TATA Pankh Scholarship 2024: शैक्षिक संस्थानों में प्रवेश के समय, अक्सर छात्रों के पास वित्तीय संकटों का सामना करना पड़ता है। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए, टाटा कैपिटल ने “पंख स्कॉलरशिप” का शुभारंभ किया है, जो विद्यार्थियों को उनके शैक्षिक सफलता में मदद करने के लिए बनाया गया है। यह स्कॉलरशिप स्टूडेंट्स को आर्थिक सहायता प्रदान करती है ताकि वे बिना किसी वित्तीय बाधा के अपने अध्ययन पूरा कर सकें।

TATA Pankh Scholarship 2024 Highlight

छात्रवृत्ति का नामटाटा कैपिटल पंख छात्रवृत्ति कार्यक्रम
कौन आवेदन कर सकता है?अखिल भारतीय छात्र आवेदन कर सकते हैं
छात्रवृत्ति की राशिरु.10,000/- से रु.12,000/-
अंतिम तिथी15 सितंबर 2024

TATA Pankh Scholarship 2024 Notification

हम इस लेख के माध्यम से आप सभी विद्यार्थियों का तहे दिल से स्वागत करते हैं। यदि आप 11वीं, 12वीं या स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रहे हैं और आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, तो टाटा कंपनी आपकी सहायता के लिए 10000 से ₹12000 तक की स्कॉलरशिप प्रदान कर रही है। इस लेख में हम आपको टाटा पंख स्कॉलरशिप 2024-25 की पूरी जानकारी विस्तार से देंगे ताकि आप इस अवसर का पूरा लाभ उठा सकें।

टाटा पंख छात्रवृत्ति 2024-25 के लिए आवेदन करने हेतु, आपको ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन करना होगा। इस लेख में, हम आपको विस्तार से बताएंगे कि इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कैसे करें और इससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

TATA Pankh Scholarship 2024 for 11th/12th

आवश्यक पात्रता भारत में किसी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान में कक्षा 11वीं और 12वीं में अध्ययनरत छात्र आवेदन कर सकते हैं आवेदकों को पिछली कक्षा में कम से कम 60% अंक प्राप्त करने होंगेसभी स्रोतों से आवेदकों की वार्षिक पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपये से कम या उसके बराबर होनी चाहिए टाटा कैपिटल और बडी4स्टडी के कर्मचारियों के बच्चे पात्र नहीं हैं केवल भारतीय नागरिकों के लिए खुला 
दस्तावेज़ फोटो पहचान प्रमाण (आधार कार्ड)पासपोर्ट आकार का फोटो आय प्रमाण (16A/आय प्रमाण पत्र)सरकारी प्राधिकारी द्वारा जारी/वेतन,पर्चियां आदि)प्रवेश का प्रमाण (स्कूल/कॉलेज आईडी कार्ड/बोनाफाइड प्रमाणपत्र आदि)वर्तमान शैक्षणिक वर्ष की फीस रसीद छात्रवृत्ति आवेदकों का बैंक खाता विवरण (रद्द चेक/पासबुक प्रति)पिछली कक्षा की मार्कशीट या ग्रेड कार्डविकलांगता और जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
छात्रवृत्ति राशि छात्रों द्वारा भुगतान की गई ट्यूशन फीस का 80% तक या 10,000 रुपये तक (जो भी कम हो)

TATA Pankh Scholarship 2024 for Graduate and Diploma holder

आवश्यक पात्रता वे छात्र जो वर्तमान में भारत में मान्यता प्राप्त संस्थानों में स्नातक डिग्री कार्यक्रमों जैसे बी.कॉम, बी.एससी, बीए आदि डिप्लोमा/पॉलिटेक्निक पाठ्यक्रमों में नामांकित हैं, आवेदन कर सकते हैं आवेदकों को पिछली कक्षा में कम से कम 60% अंक प्राप्त करने होंगेआवेदक की सभी स्रोतों से वार्षिक पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपये से कम या उसके बराबर होनी चाहिएटाटा कैपिटल और बडी4स्टडी के कर्मचारियों के बच्चे पात्र नहीं हैं केवल भारतीय नागरिकों के लिए खुला 
दस्तावेज़ फोटो पहचान प्रमाण (आधार कार्ड)पासपोर्ट आकार का फोटो आय प्रमाण (16A/आय प्रमाण पत्र)सरकारी प्राधिकारी द्वारा जारी/वेतन,पर्चियां आदि)प्रवेश का प्रमाण (स्कूल/कॉलेज आईडी कार्ड/बोनाफाइड प्रमाणपत्र आदि)वर्तमान शैक्षणिक वर्ष की फीस रसीद छात्रवृत्ति आवेदकों का बैंक खाता विवरण (रद्द चेक/पासबुक प्रति)पिछली कक्षा की मार्कशीट या ग्रेड कार्डविकलांगता और जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
छात्रवृत्ति राशि छात्रों द्वारा भुगतान की गई ट्यूशन फीस का 80% तक या 12,000 रुपये तक (जो भी कम हो)

TATA Pankh Scholarship Apply now

  • सबसे पहले आपको टाटा पंख छात्रवृत्ति 2024-25 की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आने के बाद, “Apply Now” का विकल्प मिलेगा, जिस पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद एक पॉप-अप विंडो खुलेगी।
  • यहां पर “Don’t Have Account? Register” का विकल्प मिलेगा, जिस पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको अपना पंजीकरण सावधानीपूर्वक पूरा करना होगा।
  • पंजीकरण पूरा करने के बाद, आपको एक पंजीकरण नंबर प्राप्त होगा जिसे सुरक्षित रखना आवश्यक है।
  • नया पंजीकरण पूरा होने के बाद, आपको फिर से पोर्टल पर लॉगिन करना होगा।
  • पोर्टल पर लॉगिन करने के बाद, आवेदन फॉर्म खुलेगा, जिसे ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • अंत में, आपको भेजे गए विकल्प पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपको आवेदन की स्थिति मिल जाएगी।
  • आवेदन की स्थिति को आप प्रिंट करके सुरक्षित रख सकते हैं।

Read more: SSC Recruitment 2024: पूरे भारत में 8326 एमटीएस और हवलदार पदों के लिए आवेदन शुरू

Leave a comment