सरकारी योजना/भर्ती ग्रुप

uidai aadhaar update: आधार कार्ड पर बड़ी खबर, अपडेट करवाने की अंतिम तिथी जारी

uidai aadhaar update: आधार कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जो पहचान और पते के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने एक बार फिर आधार कार्ड के मुफ्त ऑनलाइन अपडेट की समय सीमा बढ़ा दी है।

अब आप अपने आधार कार्ड की जानकारी निचे दी गयी तारीख तक बिना किसी शुल्क के अपडेट कर सकते हैं। यह कदम उन लाखों कार्डधारकों के लिए राहत है, जिन्हें अपने विवरण को अपडेट करने की आवश्यकता है, विशेष रूप से वे जिनके कार्ड 10 साल से अधिक पुराने हैं और जिन्हें कभी अपडेट नहीं किया गया है।

uidai aadhaar update: यह क्यों महत्वपूर्ण है?

आधार एक 12-अंकीय विशिष्ट पहचान संख्या है जिसे UIDAI द्वारा जारी किया गया है। यह पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण के रूप में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। आधार कार्ड का उपयोग बैंक खाता खोलने, सिम कार्ड प्राप्त करने, और विभिन्न सरकारी और निजी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए किया जाता है।

निशुल्क अपडेट की जानकारी

मुफ्त अपडेट की नई समय सीमा

UIDAI ने आधार कार्ड के मुफ्त ऑनलाइन अपडेट के लिए समय सीमा बढ़ाकर 14 सितंबर 2024 कर दी है। यह दूसरा मौका है जब UIDAI ने इस समय सीमा को बढ़ाया है। मूल रूप से यह सेवा 14 मार्च 2024 तक उपलब्ध थी।

मुफ्त अपडेट की पात्रता

यह मुफ्त सेवा केवल ऑनलाइन अपडेट के लिए आधार के पोर्टल पर की जा सकती है। इसमें नाम, पता, जन्म तिथि और लिंग जैसी जनसांख्यिकीय जानकारी का अपडेट शामिल है। शारीरिक आधार अपडेट केंद्रों पर अपडेट के लिए 50 रुपये का शुल्क लागू रहेगा।

आवश्यक दस्तावेजों की सूची

  • पहचान का प्रमाण: PAN कार्ड, पासपोर्ट, या वोटर ID
  • पते का प्रमाण: यूटिलिटी बिल, किराया समझौता, या बैंक स्टेटमेंट

आधार अपडेट रखने के लाभ

सेवाओं की निरंतर पहुंच सुनिश्चित करना

एक अपडेटेड आधार कार्ड सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला तक सहज पहुँच सुनिश्चित करता है। बैंकिंग से लेकर मोबाइल सेवाओं तक, कई क्षेत्रों में पहचान सत्यापन के लिए आधार का उपयोग किया जाता है। अपने विवरण को वर्तमान रखने से किसी भी सेवा रुकावट से बचा जा सकता है और सभी उपलब्ध लाभों तक पहुंच सुनिश्चित होती है।

सुरक्षा बढ़ाना और धोखाधड़ी को कम करना

आधार कार्ड पर सटीक और अद्यतन जानकारी होने से पहचान की चोरी और धोखाधड़ी के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। यह सुनिश्चित करता​ आधार नंबर से जुड़े विवरण सही हैं, जिससे दुरुपयोग की संभावना कम होती है।

ऑफ़लाइन आधार अपडेट विकल्प

जो लोग अपने आधार विवरण को ऑफ़लाइन अपडेट करना पसंद करते हैं, UIDAI देश भर में विभिन्न आधार केंद्रों पर विकल्प प्रदान करता है। यहां बताया गया है कि आप कैसे पास के आधार अपडेट केंद्र को ढूंढ सकते हैं और वहां जा सकते हैं।

uidai aadhaar update online

अपने आधार की जानकारी को ऑनलाइन अपडेट करना आसान और सुविधाजनक है। यहाँ steps को फॉलो करें-

  • सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर लॉग इन करें
  • अब होमपेज पर माई आधार पोर्टल पर जाएं
  • आधार नंबर और रजिस्‍टर मोबाइल नंबर पर मिले ओटीपी का यूज करके लॉग इन करें
  • इसके बाद अपनी डिटेल की जांच करें और अगर डिटेल सहीं हैं तो सही वाले बॉक्‍स पर टिक करें
  • डेमोग्राफिक जानकारी गलत मिलने पर ड्रॉप-डाउन मेनू से पहचान दस्‍तावेज सेलेक्‍ट करें और डॉक्‍यूमेंट अपलोड कर दें
  • यह दस्‍तावेज जेपीईजी, पीएनजी और पीडीएफ के रूप में अपलोड किया जा सकता है

आधार अपडेट हुआ या नहीं ऐसे देखें

अपडेट अनुरोध सबमिट करने के बाद, आपको दिए गए अद्यतन अनुरोध संख्या (URN) का उपयोग करके इसकी स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं। यह आपको आपके अनुरोध की प्रगति और पूर्णता के बारे में जानकारी देता है।

aadhaar update update last date?

14 सितंबर 2024 तक बढ़ाई गई समय सीमा के साथ, UIDAI आधार कार्डधारकों के लिए अपने विवरण को मुफ्त में अपडेट कर सकते है

Leave a comment