सरकारी योजना/भर्ती ग्रुप

Ayushman Card Apply Online Last Date: अब घर बैठे फ्री में 24 घंटे में बनाएं आयुष्मान कार्ड, जाने आवेदन की जानकारी

Ayushman Card Apply Online Last Date: केंद्र सरकार द्वारा देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों के लिए आयुष्मान कार्ड योजना शुरू की गई थी। इस योजना के तहत सरकार लाभार्थियों को ₹5,00,000 तक का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा प्रदान कर रही है। अब तक 30 करोड़ से अधिक नागरिकों के आयुष्मान कार्ड जारी किए गए हैं।

आप घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप के जरिए आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको इस प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताएंगे।

आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2024 के बारे में विस्तार से जानने के लिए, आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा। यहाँ हम आपको आवेदन करने की प्रक्रिया, लाभ, और मांगे जाने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेजों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

Also Read:

Birth Certificate Registration update: इन नयी जगह पर लागू हुआ जन्म प्रमाण पत्र, घर बैठे मोबाइल से बनाएं

Ayushman Card Apply Online Last Date

विभाग का नामNational Health Authority 
Card Name Ayushman Card 
योजना का उद्देश्यगरीबों के लिए मुक्त इलाज
Official Website https://abdm.gov.in/
LAST DATEआर्टिकल के अंत में

योजना के फायदे

केंद्र सरकार ने Ayushman Bharat Scheme की शुरुआत साल 2018 में गरीब लोगों के लिए की थी। इस योजना के तहत नागरिकों को ₹5,00,000 तक का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जा रहा है। योजना के अंतर्गत लाभार्थी नागरिकों को हर साल 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज का लाभ प्राप्त होगा।

यह कार्ड हर साल अपडेट किया जाता है, जिसका मतलब है कि हर साल लाभार्थी 5 लाख रुपये के मुफ्त इलाज का लाभ उठा सकते हैं। इस आयुष्मान कार्ड के माध्यम से योजना के अंतर्गत शामिल विभिन्न निजी एवं सरकारी अस्पतालों में निःशुल्क इलाज कराया जा सकता है।

इस योजना का उद्देश्य गरीब लोगों तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाना है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो घर बैठे आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ये है पात्रता

आप Ayushman Card के लिए तभी आवेदन कर पाएंगे जब आप Ayushman Bharat Scheme के पात्रता मानदंडों का पालन करेंगे, जो इस प्रकार हैं –

  • केवल भारत का स्थायी निवासी ही Ayushman Card के लिए आवेदन कर सकता है।
  • इस योजना का लाभ बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत आने वाले कमजोर वर्ग के नागरिकों को दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत वे परिवार आवेदन कर सकेंगे जो सामाजिक, आर्थिक और जाति जनगणना के अंतर्गत शामिल हैं।
  • अगर आपको राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत लाभ मिल रहा है तो आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड बनाने की ऑनलाइन प्रक्रिया

सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको e-KYC का विकल्प दिखेगा, उस पर क्लिक करें और Authentication प्रक्रिया पूरी करें।

इतना करने पर अगला पेज खुलेगा, उसमें उस सदस्य का चयन करें जिसका Ayushman Card बनवाना है।यहां आपको फिर से e-KYC Icon मिलेगा, उस पर क्लिक करें और लाइव फोटो के लिए कंप्यूटर फोटो आइकन पर क्लिक करें और सेल्फी अपलोड करें।

फिर आपको अतिरिक्त विकल्प का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें और आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करें।अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करें और आवेदन पत्र जमा करें।

सब कुछ सही पाए जाने पर 24 घंटे के अंदर आयुष्मान कार्ड स्वीकृत हो जाएगा, जिसे आप अपने मोबाइल फोन में भी डाउनलोड कर सकते हैं |

Also Read:

Smart Prepaid Electricity Meter 2024: पुराने मीटर होंगे बंद और मई से लगेगें नए 4जी स्मार्ट बिजली मीटर

1 thought on “Ayushman Card Apply Online Last Date: अब घर बैठे फ्री में 24 घंटे में बनाएं आयुष्मान कार्ड, जाने आवेदन की जानकारी”

Leave a comment