सरकारी योजना/भर्ती ग्रुप

SBI PPF Yojana: स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में जमा कराओ ₹60,000 मिलेंगे ₹16,27,284 रूपये, इतने साल बाद

SBI PPF Yojana: आपको यह जानकर खुशी होगी कि पीपीएफ (पब्लिक प्रोविडेंट फंड) स्कीम में निवेश करना आपके लिए एक अत्यंत लाभकारी विकल्प हो सकता है। वर्तमान समय में, अन्य स्कीम्स की तुलना में पीपीएफ में निवेश करने पर अधिक ब्याज दरें प्रदान की जा रही हैं। इस स्कीम में निवेश करने पर आपका पैसा 15 साल में मैच्योर होता है, जिससे दीर्घकालिक वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित होती है।

साथ ही, भारत के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) भी अपने ग्राहकों को पीपीएफ खाते की सुविधा प्रदान करता है, जिससे आपके निवेश को एक सुरक्षित और विश्वसनीय विकल्प मिलता है।

Mahila Samman Bachat Yojana: अब महिलाये सिर्फ 2 साल पैसा जमा करने पर मिलेंगे ₹2,32,000 रूपये

SBI PPF Yojana

यह एक ऐसी स्कीम है जिसमें आप लॉन्ग टर्म के लिए पैसा निवेश कर सकते हैं। इसमें ग्राहकों को 7.10 फीसदी तक सालाना ब्याज के साथ जमा राशि पर सुरक्षा की गारंटी भी मिलती है। इसके साथ ही, इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत PPF में निवेश पर टैक्स में छूट का लाभ भी उठा सकते हैं। एसबीआई पीपीएफ स्कीम (SBI PPF Scheme) में निवेश की शुरुआत आप न्यूनतम 500 रुपये से कर सकते हैं, जो आपकी वित्तीय सुरक्षा को और भी मजबूत बनाता है।

SBI ने दी है इतना निवेश करने की छूट

पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ को निवेश का बेहतर विकल्‍प माना जाता है। आप कम से कम इस SBI PPF Yojana में 500 रूपए से निवेश शुरू कर सकते है। और अधिकतम एक साल में 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते है। जैसे की आपको बताया गया है स्कीम में आपको 15 साल के लिए पैसा निवेश करना होगा। 15 साल के बाद मैच्योरिटी पर आपको ब्याज सहित पैसा मिल जाएगा।

और अगर आप मैच्‍योरिटी के बाद भी निवेश को जारी रखना चाहते हैं, तो फिर ऐसे में PPF खाते को 5-5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते है। हालांकि, इसके लिए मैच्योरिटी पूरी होने से एक साल पहले आवेदन करना होता है।

अगर निवेश करोगे 60,000 तो मिलेंगे इतने

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की पीपीएफ स्कीम (SBI PPF Scheme) में निवेश करने का यह एक शानदार तरीका है। यदि आप हर महीने 5000 रुपये निवेश करते हैं, तो समय के साथ यह राशि एक बड़ा फंड बन सकती है। उदाहरण के तौर पर, यदि आप हर महीने 5000 रुपये अपने पीपीएफ खाते में जमा करते हैं, तो एक साल में आपका निवेश 60,000 रुपये हो जाएगा। 15 साल बाद, यह राशि बढ़कर 16,27,284 रुपये हो जाएगी।

आपकी जमा की गई राशि पर 7.1% की ब्याज दर के हिसाब से 7,27,284 रुपये का इंटरेस्ट मिलेगा। यानी आपका कुल फंड 16,27,284 रुपये होगा। यदि आप इसे 5-5 साल के लिए और बढ़ाते हैं, तो 25 साल बाद जमा राशि पर 26,23,206 रुपये का ब्याज मिलेगा, जिससे आपकी कुल मैच्योरिटी राशि 41,23,206 रुपये से अधिक हो जाएगी। इस तरह, SBI PPF Yojana में निवेश करना आपके लिए एक लाभदायक विकल्प हो सकता है।

ऐसे खुलवाए PPF खाता

फिलहाल, 15 साल में मैच्योर होने वाली इस PPF स्कीम में 7.1% सालाना ब्याज दिया जा रहा है। बैंक के अलावा, आप पोस्ट ऑफिस में भी पीपीएफ खाता खुलवा सकते हैं। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अपने ग्राहकों को ऑनलाइन पीपीएफ खाता खोलने की सुविधा भी प्रदान कर रहा है। आप अपने सेविंग अकाउंट (SBI PPF Scheme) की मदद से यह खाता खोल सकते हैं। इसके लिए बैंक ब्रांच जाने की जरूरत नहीं होगी।

आप अपने अकाउंट में ऑनलाइन लॉगइन करके आसानी से पीपीएफ खाता खोल सकते हैं। यह सुविधा SBI के ग्राहकों के लिए बहुत ही सुविधाजनक और समय बचाने वाली है।

आधिकारिक वेबसाइट : https://sbi.co.in/

Leave a comment