सरकारी योजना/भर्ती ग्रुप

Reliance Gas Agency apply online: रिलायंस गैस एजेंसी कैसे खोले, संपूर्ण जानकारी

Reliance Gas Agency apply online: भारत की आबादी लगातार बढ़ रही है और हर घर में अब गैस की जरूरत पड़ती है, इस वजह से देश को चलाने के लिए जितनी ऊर्जा चाहिए वो भी तेजी से बढ़ रही है । देश की एक बड़ी कंपनी के रूप में रिलायंस अब LPG के कारोबार में भी आगे बढ़ रही है ।

रिलायंस कई राज्यों – गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और राजस्थान – में अपना LPG पहुंचाने का जाल बिछा रही है। ये उनके लिए अच्छा मौका है जो अपना खुद का धंधा शुरू करना चाहते हैं । आप रिलायंस के LPG बेचने वाले (डीलर) बन सकते हैं ।

Also Read:

Business idea: आर्गेनिक सरसों तेल का लघु उद्योग कर साल का ₹10 करोड़ कमा रहे है, सारा माल विदेश जाता है

Reliance Gas Agency apply online: डीलर कैसे बने?

इस धंधे में उतरने से पहले रिलायंस ने किन बातों को जरूरी बताया है, वो समझना जरूरी है । सबसे पहले, आवेदक को कम से कम 10वीं या 12वीं तक पढ़ाई करनी चाहिए । दूसरी बात, उनकी उम्र 21 से 60 साल के बीच होनी चाहिए । साथ ही, न तो खुद आवेदक और न ही उनके परिवार का कोई भी सदस्य किसी तेल कंपनी में काम करता हुआ हो ।

ये इसलिए जरूरी है ताकि जो लोग डीलर बनें वो पढ़े-लिखे हों और अपना धंधा अच्छे से चला सकें ।

कितना करना होगा निवेश

रिलायंस की LPG एजेंसी खोलने के लिए आपको 80 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये तक का इंतजाम करना होगा । इस रकम में कई चीजें शामिल हैं, जैसे सरकारी मंजूरी के लिए लगने वाला पैसा, दफ्तर और गोदाम (सामान रखने की जगह) बनाने का खर्च, गैस पहुंचाने के लिए गाड़ी खरीदना, कर्मचार रखना और दूसरे खर्चे । आप जितने बड़े स्तर पर ये धंधा शुरू करना चाहते हैं, उतना ही ज्यादा पैसा लगेगा ।

पैसों के अलावा, आपको एक अच्छी जगह की भी जरूरत होगी । रिलायंस के हिसाब से इस जगह का कम से कम आकार 5,000 वर्ग फुट होना चाहिए । इस जगह में आपको 2,000-3,000 वर्ग फुट का गोदाम बनाना होगा जहां आप गैस के सिलेंडर रख सकें । साथ ही, 500-1,000 वर्ग फुट का दफ्तर भी बनाना होगा जहां आपका हिसाब-किताब हो ।

गाड़ियों को खड़ा करने के लिए भी 500-1,000 वर्ग फुट की जगह चाहिए । ये जगह किसी मुख्य सड़क पर होनी चाहिए और वहां पर बिजली और पानी की भी सुविधा होनी चाहिए ।

Also Read:

Buddy loan app 2024: 5 मिनट में 5 लाख तक का लोन ऐसे ले, पूरी जानकारी

दस्तावेज और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

रिलायंस की LPG एजेंसी के लिए आवेदन करने के लिए आपको कई सारे जरूरी कागज जमा करने होंगे । इनमें आपका पता बताने वाले कागज (आधार कार्ड या बिजली का बिल), बैंक खाते का विवरण, फोटो, ईमेल आईडी, फोन नंबर, पढ़ाई के प्रमाण पत्र और जमीन के कागजात (जमीन की रजिस्ट्री, अगर किराए पर ले रहे हैं तो वो समझौता और NOC) शामिल हैं ।

ये भी ध्यान रखना जरूरी है कि जिस जमीन पर आप एजेंसी खोलना चाहते हैं, उस पर सरकार को कोई एतराज़ न हो ।

रिलायंस इच्छुक लोगों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी देता है । उनकी वेबसाइट पर जाएं और “हमसे संपर्क करें” वाले हिस्से को खोलें ।

“व्यवसाय जांच” के अंतर्गत “LPG गैस वितरक” को चुनें । इसके बाद अपना नाम, संपर्क जानकारी, अब तक का कारोबार (अगर कोई हो), कितना पैसा लगा सकते हैं, जमीन के बारे में जानकारी और राज्य/शहर की पसंद भर दें ।

जब आप फॉर्म जमा कर देंगे, तो रिलायंस आपके आवेदन को देखेगा और अगर आपके चुने हुए स्थान पर कोई मौका होगा तो वो आपसे संपर्क करेंगे ।

आधिकारिक वेबसाइट : https://www.jiobp.com/

Also Read:

Go Gas Dealership apply online: अब आप भी गो गैस एजेंसी डीलरशिप लेकर कमा सकते है 1 लाख महीने का

Leave a comment