सरकारी योजना/भर्ती ग्रुप

Post Office KVP Yojana: सरकारी बैंक में 5 लाख के बनेंगे 10 लाख रूपए इतने सालो में, जाने कैलकुलेशन

Post Office KVP Yojana: यदि आप बिना किसी जोखिम के अपने पैसे को दोगुना करना चाहते हैं, तो पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र (KVP) योजना में निवेश करना आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। पोस्ट ऑफिस अपने निवेशकों के लिए कई आकर्षक बचत योजनाएँ प्रस्तुत करता है, और आज हम आपको किसान विकास पत्र योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं।

इस योजना में निवेश करके आप अपने धन को सुरक्षित और सुनिश्चित तरीके से दोगुना कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस शानदार योजना की सभी विशेषताएँ और लाभ।

Post Office KVP Yojana जाने

हालांकि बाजार में निवेश के कई विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन सही दिशा-निर्देशों के बिना सही स्थान पर निवेश करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य हो सकता है। ऐसे में, पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र (KVP) योजना एक सुरक्षित और लाभदायक निवेश का विकल्प प्रदान करती है। इस योजना में देश का कोई भी नागरिक आसानी से खाता खोलकर निवेश कर सकता है।

KVP योजना का एक प्रमुख लाभ यह है कि इसमें निवेश पर चक्रवृद्धि दर (compounded interest) के आधार पर ब्याज मिलता है, जिससे आपका निवेश समय के साथ तेजी से बढ़ता है। पूरे देश में फैले लगभग 1.5 लाख से अधिक पोस्ट ऑफिस शाखाओं में यह सुविधा उपलब्ध है, जो इस योजना को और भी अधिक सुलभ और आकर्षक बनाती है। अगर आप अपने वित्तीय भविष्य को सुरक्षित और समृद्ध बनाना चाहते हैं, तो KVP योजना में निवेश करना एक समझदारी भरा निर्णय हो सकता है।

इतने समय में दुगुना होगा पैसा

जैसे की किसान विकास पत्र योजना (Kisan Vikas Patra) में पोस्ट ऑफिस की तरफ से 2023 में 7.2% ब्याज दर दिया जा रहा था, लेकिन अब इसे बढाकर 7.5% कर दिया गया है। इस हिसाब से 115 महीने यानी 9 साल और 7 महीने में ही डबल हो जाएगा। अगर आप आज की तारीख में इस स्कीम में 1 लाख रूपए जमा करते है तो 115 महीने बाद आपको मैच्योरिटी पर 2 लाख रूपए मिलेंगे।

18 वर्ष की उम्र से कम भी कर सकते हैं इन्वेस्टमेंट

केवीपी बचत योजना में खाता खोलने के लिए न्यूनतम 1000 रुपये लगते हैं। हालांकि इसमें निवेश की मैक्सिमम लिमिट नहीं है। कोई भी 10 साल से ज्यादा उम्र का नाबालिग भी KVP अकाउंट खुलवा सकता है और निवेश कर सकता है। आप व्यक्तिगत तौर पर खुद भी अकाउंट खोल सकते हैं. दो वयस्क मिलकर भी ज्वाइंट खाता खोल सकते हैं।

5 लाख के कैसे बनेंगे 10 लाख रूपए

पोस्ट ऑफिस की और से इस योजना में 7.5 प्रतिशत ब्याज दर दी जा रही है। ऐसी में अगर आज आप इस स्कीम में 5 लाख का निवेश करते हैं तो आपको अगले 115 महीने यानी 9 साल 7 महीने में 10 लाख रुपये वापस मिलेंगे। यानी कि केवल ब्याज से आपकी 5 लाख रुपये की कमाई होगी। अगर आप योजना (Kisan Vikas Patra) में एकमुश्त 4 लाख डालते हैं तो आपको 115 महीने में 8 लाख वापस मिल जाएंगे।

कभी भीअकाउंट को बंद भी कर सकते हैं

किसान विकास पत्र स्कीम में अगर अपने निवेश किया है और मेच्योरिटी से पहले खाता बंद करना चाहते है तो इसके लिए पोस्ट ऑफिस की और से कुछ नियम तय किये गए है। इस केवीपी (Kisan Vikas Patra) स्कीम में खाता खुलवाने की तारीख से 30 महीने यानी ढाई साल के बाद इसे एन कैश किया जा सकता है।

साथ ही इसमें मिलने वाले अन्य लाभ की बात करे तो इसमें आपको निवेश पर आपको टैक्स छूट का फायदा भी मिलता है। इसमें आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत इनकम टैक्स बेनिफिट मिलता है।

Read more: E Shram Card Pension Yojana 2024: ₹3000 मासिक पेंशन ई-श्रम कार्ड धारकों को मिलेगी, ऐसे करना होगा आवेदन

Leave a comment