सरकारी योजना/भर्ती ग्रुप

PM Kisan 17th Installment check: पीएम मोदी ने वाराणसी में आयोजित एक कार्यक्रम में किया ऐलान

PM Kisan 17th Installment check: पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM-KISAN) भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है, जो देशभर के किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इस योजना के तहत हर साल ₹6,000 की राशि तीन बराबर किस्तों में किसानों के बैंक खातों में सीधे जमा की जाती है। आइए जानें 17वीं किस्त के बारे में मुख्य बातें।

पीएम किसान योजना का परिचय

PM-KISAN योजना का उद्देश्य छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। यह योजना उनकी कृषि और घरेलू जरूरतों को पूरा करने के लिए ₹6,000 सालाना देती है, जिसे तीन किस्तों में वितरित किया जाता है। 2018 में शुरू होने के बाद से, इस योजना ने कृषि समुदाय को समय पर वित्तीय सहायता सुनिश्चित की है और कृषि उत्पादकता को बढ़ावा दिया है।

17वीं किस्त कब जारी होगी?

किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त (PM Kisan 17th Installment) का काफी समय से इंतजार है। किसानों के लिए अच्छी खबर है। भारत सरकार ने किस्त जारी करने की तारीख का ऐलान किया है।

पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त कल यानी 18 जून को जारी होगी। देश के 9.26 करोड़ों किसानों के खाते में 20 हजार करोड़ रुपये की राशि डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 जून को वाराणसी में आयोजित एक कार्यक्रम में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी करेंगे। प्रधानमंत्री की शपथ लेने के बाद सबसे पहले पीएम मोदी ने किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त को जारी करने को लेकर फाइल पर साइन किया था।

हालांकि कई किसान ऐसे भी हैं जिनके खाते में इस बार किस्त का पैसा नहीं आएगा। आपको किस्त की रकम मिलेगी या नहीं आप इसकी जानकारी कर सकते हैं। पीमए किसान योजना की शुरुआत साल 2019 में हुई थी। अभी तक 16 किस्‍तों में केंद्र सरकार अब तक इस योजना के तहत किसानों को 3.04 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि वितरित कर चुकी है।

अपनी पात्रता और स्थिति कैसे जांचें?

किसान अपनी पात्रता और भुगतान की स्थिति को पीएम किसान पोर्टल के माध्यम से जांच सकते हैं। यहाँ एक सरल गाइड है:

  1. पीएम किसान आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: PM Kisan Portal पर जाएं।
  2. लाभार्थी स्थिति की जांच करें: अपने आधार नंबर, बैंक खाता, या मोबाइल नंबर दर्ज करके अपने भुगतान की स्थिति देखें।
  3. विवरण अपडेट करें: यदि आवश्यक हो, तो अपने बैंक विवरण या आधार जानकारी ​ अपडेट कराले ताकि लेनदेन में कोई देरी न हो।

प्रमुख अपडेट और उपाय

हाल के अपडेट में, सरकार ने पात्रता मानदंडों को कड़ा कर दिया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि केवल वास्तविक किसान ही इस योजना का लाभ उठाएं। यह कदम धोखाधड़ी के दावों को खत्म करने और धन को सही लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए उठाया गया है।

इसके अलावा, सरकार ने बैंक खातों के साथ आधार को जोड़ने के महत्व पर जोर दिया है ताकि वितरण प्रक्रिया को सुचारू बनाया जा सके। किसानों को पीएम किसान पोर्टल पर अपनी जानकारी सत्यापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है ताकि किसी भी देरी से बचा जा सके।

निष्कर्ष

पीएम किसान सम्मान निधि योजना भारत के किसानों के लिए वित्तीय सहायता का एक महत्वपूर्ण स्तंभ बनी हुई है। जैसे-जैसे 17वीं किस्त का समय नजदीक आ रहा है, लाभार्थियों को चाहिए कि वे अपनी जानकारी अपडेट रखें और आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से अपने भुगतान की स्थिति की निगरानी करें। यह पहल ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और लाखों लोगों की आजीविका का समर्थन करने के लिए महत्वपूर्ण बनी हुई है।

Also Read: Business idea 2024: ये बिज़नस बहुत कम लोग जानते है, मशीन और पूरी जानकारी देखिएं, महीने के 2 लाख आराम से

Leave a comment