सरकारी योजना/भर्ती ग्रुप

Ladli Behna Yojana 14th Installment check: 1.29 करोड़ बहनों के 15 जुलाई को खाते में आएगा 14वी किस्त का पैसा

Ladli Behna Yojana 14th Installment check: मध्य प्रदेश सरकार की लाडली बहना योजना से लाभान्वित महिलाओं के लिए एक उत्साहजनक समाचार सामने आया है। राज्य की 1.29 करोड़ लाडली बहनें लंबे समय से Ladli Behna Yojana 14th Installment की प्रतीक्षा कर रही थीं। अब उनका इंतजार समाप्त होने वाला है।

इस बार, मध्य प्रदेश सरकार निर्धारित तिथि से पहले ही लाडली बहनों के बैंक खातों में राशि जमा करेगी। अब तक, सरकार ने 13 किस्तें जारी कर दी हैं और शीघ्र ही 14वीं किस्त की राशि लाभार्थी महिलाओं के खातों में भेजी जाएगी।

यदि आप भी इस योजना का लाभ उठा रही हैं और जानना चाहती हैं कि 14वीं किस्त कब जारी होगी, तो आपको यह लेख ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा। हम आपको Ladli Behna Yojana 14th Installment 2024 से संबंधित जानकारी प्रदान करेंगे, जिससे आप आसानी से पता लगा सकेंगी कि आपके खाते में राशि भेजी जाएगी या नहीं।

लाडली बहना योजना की महत्वपूर्ण जानकारी

यह योजना मई 2023 में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई थी, जिसमें 21 से 60 वर्ष की विवाहित महिलाओं को प्रति माह 1000 रुपये की आर्थिक सहायता देने का निर्णय लिया गया था। पहली किस्त 15 जून 2023 को जारी की गई थी।

अब इस योजना को लागू हुए एक वर्ष से अधिक समय हो चुका है। नए मुख्यमंत्री मोहन यादव ने 1 जुलाई को बालाघाट में घोषणा की थी कि 14वीं किस्त 15 जुलाई को जारी की जाएगी। उन्होंने इस अवसर पर आर्थिक सहायता राशि बढ़ाने की बात भी कही।

5 जुलाई को आएगी Ladli Behna Yojana 14th Installment

सामान्यतः, सरकार हर महीने की 10 तारीख को राशि भेजती है, लेकिन इस बार 5 जुलाई 2024 को ही पैसे भेजे जाएंगे। पिछली किस्तें 6 जून, 4 मई और अप्रैल में 5 तारीख को भेजी गई थीं। इस बार भी, शुक्रवार 5 जुलाई को सुबह 10 बजे राशि जारी की जा सकती है।

किसे मिलेगी 14वीं किस्त की राशि

यह राशि उन महिलाओं को दी जाएगी जो योजना की पात्रता शर्तें पूरी करती हैं। आप अपनी पात्रता की जाँच आधिकारिक वेबसाइट पर नई सूची में अपना नाम देखकर कर सकती हैं। सूची में शामिल महिलाओं को ही अगली किस्त मिलेगी।

लाडली बहना योजना न्यू लिस्ट 2024 कैसे देखें?

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • होम पेज पर लाभार्थी सूची पर क्लिक करें
  • अपने क्षेत्र की जानकारी भरें
  • सबमिट करें और सूची में अपना नाम देखें

MP Ladli Behna Yojana 14th Installment Status 2024 कैसे चेक करें?

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • आवेदन एवं भुगतान की स्थिति पर क्लिक करें
  • अपना आवेदन नंबर या सदस्य क्रमांक दर्ज करें
  • कैप्चा कोड भरें और सबमिट करें
  • ओटीपी दर्ज करें
  • सर्च करें और अपना भुगतान स्थिति देखें

Read more: E Shram Card Pension Yojana 2024: ₹3000 मासिक पेंशन ई-श्रम कार्ड धारकों को मिलेगी, ऐसे करना होगा आवेदन

Leave a comment