सरकारी योजना/भर्ती ग्रुप

Duplicate PAN Card: इस तरह खोया हुआ pan card डाउनलोड करें

Duplicate PAN Card: अगर आपका PAN Card खो जाता है या नष्ट हो जाता है, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप आसानी से डुप्लीकेट PAN Card बनवा सकते हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि डुप्लीकेट PAN Card कैसे बनवाया जा सकता है और इसका इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) भरने में कैसे मदद कर सकता है।

Duplicate PAN Card कैसे बनवाएं?

  1. NSDL या UTIITSL वेबसाइट पर जाएं: आप NSDL (National Securities Depository Limited) या UTIITSL (UTI Infrastructure Technology and Services Limited) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डुप्लीकेट PAN Card के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  2. फॉर्म भरें: वेबसाइट पर जाकर ‘Request for New PAN Card or/and Changes or Correction in PAN Data’ फॉर्म को चुनें और उसमें आवश्यक जानकारी भरें जैसे कि नाम, जन्मतिथि, माता-पिता का नाम, और पैन नंबर।
  3. डॉक्युमेंट्स अपलोड करें: पहचान प्रमाण (जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी) और पते का प्रमाण (जैसे बिजली का बिल, पासपोर्ट) को अपलोड करें।
  4. फीस का भुगतान करें: डुप्लीकेट PAN Card के लिए निर्धारित शुल्क का भुगतान करें। भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, या डिमांड ड्राफ्ट के जरिए किया जा सकता है।
  5. सबमिट करें और रसीद हासिल करें: आवेदन सबमिट करने के बाद, आपको एक रसीद संख्या प्राप्त होगी जिसका इस्तेमाल आप अपने एप्लीकेशन को ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं।

डुप्लीकेट PAN Card कैसे मदद करेगा ITR भरने में?

  • वेरिफिकेशन के लिए जरूरी: ITR भरते समय, आपको अपना PAN नंबर दर्ज करना होता है। डुप्लीकेट PAN Card यह सुनिश्चित करता है कि आपकी फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन्स की सही जानकारी हो और वेरिफाई हो सके।
  • टैक्स रिटर्न फाइलिंग: आपका PAN नंबर आपके टैक्स रिटर्न की फाइलिंग के लिए महत्वपूर्ण होता है। इसे दर्ज करना सुनिश्चित करता है कि आपके टैक्स रिटर्न में कोई भी गलती नहीं होती है और आपकी फाइनेंशियल स्थिति सही ढंग से रिकॉर्ड हो।
  • इनकम टैक्स रिफंड: PAN नंबर का उपयोग इनकम टैक्स रिफंड प्राप्त करने के लिए भी किया जाता है। अगर आपका PAN Card खो गया है, तो नया डुप्लीकेट PAN Card बनवाना आवश्यक होता है ताकि रिफंड प्रक्रिया में कोई समस्या न हो।

इनकम टैक्स विभाग से करें संपर्क

पैन कार्ड आयकर विभाग के साथ संपर्क करने के लिए महत्वपूर्ण है। यह विभिन्न वित्तीय लेन-देन के लिए एक यूनिक आइडेंटिटी नंबर के रूप में काम करता है।

Also Read: EPFO update: प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी, EPFO ने EPF 6 महीने से कम नौकरी पर भी मिलेगा पूरा पैसा

Leave a comment