सरकारी योजना/भर्ती ग्रुप

7th Pay Commission: 53% या 0 होगा होगा महंगाई भत्ता? कर्मचारियों के लिए आ गया अपडेट

7th Pay Commission: वित्तीय वर्ष आगे बढ़ते ही, केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) को लेकर 7वें वेतन आयोग के तहत काफी चर्चा हो रही है। हाल ही में आई खबरों और अफवाहों के बीच कर्मचारियों के बीच यह सवाल उठ रहा है कि क्या उनका DA शून्य यानी जीरो हो जाएगा या बढ़ेगा। आइए जानते हैं कि इस समय स्थिति क्या है, DA की गणना कैसे की जाती है, और आने वाले महीनों में कर्मचारियों को क्या उम्मीद करनी चाहिए।

क्या केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता शून्य होगा?

शून्य फीसदी DA की गलतफहमी

हाल ही में आई खबरों ने केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के बीच यह चिंता पैदा कर दी कि उनका महंगाई भत्ता (DA) शून्य यानी जीरो हो सकता है। लेकिन, यह चिंता गलत है। 7वें वेतन आयोग के तहत ऐसा कोई नियम या पिछला उदाहरण नहीं है जो DA को शून्य करने का सुझाव दे। यह भ्रम पहले के वेतन आयोगों में बेस वर्ष बदलने के समय की स्थिति के कारण पैदा हुआ था, लेकिन वर्तमान व्यवस्था में ऐसी कोई जरूरत या योजना नहीं है।

DA की गणना सामान्य रूप से जारी रहेगी

महंगाई भत्ते की गणना एक जारी रहने वाली प्रक्रिया है, जो औद्योगिक श्रमिकों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI-IW) पर आधारित होती है। अब तक, DA में महंगाई के रुझान को देखते हुए लगातार वृद्धि की उम्मीद है।

DA Hike calculation के हाल के रुझान

AICPI-IW डेटा और DA अनुमानों का विश्लेषण

DA को निर्धारित करने में AICPI-IW सूचकांक एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जनवरी 2024 के लिए, सूचकांक 138.9 अंकों पर था, जिससे DA 50.84% तक बढ़ गया। अगले महीनों में सूचकांक में कुछ उतार-चढ़ाव देखा गया:

  • फरवरी 2024: 139.2 अंक, DA 51.44% तक बढ़ा
  • मार्च 2024: 138.9 अंक, DA 51.95% तक पहुंचा
  • अप्रैल 2024: 139.4 अंक, DA 52.43% तक बढ़ गया

इन पैटर्न और मौजूदा रुझानों के आधार पर, विशेषज्ञों का मानना है कि DA में 3% की संभावित वृद्धि हो सकती है, जिससे यह 53% तक पहुंच जाएगा।

आगे क्या उम्मीद की जा सकती है?

आगामी AICPI-IW डेटा

मई और जून 2024 के AICPI-IW डेटा DA की अंतिम गणना के लिए महत्वपूर्ण होंगे। अब तक के रुझानों और नवीनतम डेटा के आधार पर, 53% से अधिक वृद्धि की संभावना कम है, लेकिन यह बढ़ोतरी कर्मचारियों के लिए आश्वस्त करने वाली है।

आधिकारिक घोषणा का समय

सरकार आमतौर पर सितंबर या अक्टूबर के आसपास केंद्रीय कर्मचारियों के लिए DA में संशोधन की घोषणा करती है। यह समय जून के AICPI-IW डेटा के प्राप्त होने और विश्लेषण के बाद आता है, जो जुलाई के अंत तक अपेक्षित है। इसके बाद फाइल श्रम ब्यूरो से वित्त मंत्रालय और फिर कैबिनेट को मंजूरी के लिए भेजी जाती है।

प्रतिकूल कार्यान्वयन

एक बार मंजूरी मिलने के बाद, नई DA दरें जुलाई 2024 से लागू होंगी। कर्मचारियों को जुलाई और अगस्त के महीनों के लिए भी नए DA दरों के आधार पर बकाया मिलेगा।

निष्कर्ष

केंद्रीय सरकारी कर्मचारी राहत की सांस ले सकते हैं। अफवाहों के बावजूद, DA शून्य नहीं होगा। इसके बजाय, इसमें लगभग 3% की वृद्धि होने की संभावना है, जिससे यह कुल 53% हो जाएगा। यह संशोधन मौजूदा महंगाई के रुझानों को दर्शाता है और सुनिश्चित करता है कि कर्मचारियों का भत्ता जीवन यापन की लागत के साथ बना रहे।

Read more: Post Office Monthly Income Scheme 2024: इस तरह पोस्ट ऑफिस देगा 11,500 रुपये

Leave a comment