सरकारी योजना/भर्ती ग्रुप

Success story: बनिये इतने अमीर क्यों होते हैं? सीखें उनके सीक्रेट्स

Success story: भारत विविधताओं का देश है, जहाँ हर कम्युनिटी की अपनी-अपनी खासियत है। किसी से आप बहादुरी सीख सकते हैं, तो किसी से सांस्कृतिक समृद्धि। कुछ कम्युनिटी अपने खानपान के लिए प्रसिद्ध हैं, तो कुछ अपने अनोखे हुनर के लिए। ऐसी ही एक कम्युनिटी है जो अपने बिजनेस स्किल्स के लिए मशहूर है – बनिया कम्युनिटी।

बनिया का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में धंधा, मुनाफा, और पैसा आता है। चाहे एरोप्लेन हो या धनिया, बनिया सब कुछ बेच सकता है। अगर आपको उनकी बिजनेस स्किल्स पर संदेह है, तो पंचतंत्र की एक कहानी सुनिए-

पंचतंत्र की कहानी से बनिया की बुद्धिमत्ता का सबक

एक बार, एक जमींदार का घोड़ा बीमार हो गया। जमींदार ने सोचा कि बनिया के पास बहुत पैसा है, उसे ठगने का प्रयास करते हैं। वह बनिया के पास गया और बोला, “भाई, मुझे पैसों की जरूरत है। तुम मेरा घोड़ा खरीद लो, मैं केवल 1000 रुपये में दे दूंगा।” बनिया बोला, “मेरे पास केवल 500 रुपये हैं। देना हो तो बोलो।” जमींदार को यह भाव सही नहीं लगा और वह घर लौट गया।

घर पहुँचते ही उसने देखा कि उसका घोड़ा मर चुका था। वह तुरंत बनिया के पास वापस गया और सौदा स्वीकार कर लिया। बनिया ने 500 रुपये देकर घोड़ा खरीद लिया। कुछ महीनों बाद, जमींदार ने देखा कि बनिया की दुकान और भी बड़ी हो गई है। वह सोच रहा था कि बनिया उसे गालियाँ देगा, पर बनिया ने उसे चाय के लिए आमंत्रित किया।

जमींदार ने पूछा, “तुमने वह सब कैसे किया?” बनिया ने उत्तर दिया, “आपके दिए हुए 500 रुपये से। मैंने उस मरे हुए घोड़े पर एक लॉटरी निकाली कि जो जीतेगा, उसे मैं 1 रुपये में घोड़ा दूंगा। लॉटरी की टिकटें बेचकर मैंने 10,000 रुपये कमाए।” जमींदार ने पूछा, “विजेता को क्या दिया? घोड़ा तो मरा हुआ था।” बनिया ने कहा, “मैंने उसे टिकट का दाम और 1 रुपया वापस कर दिया और कहा कि घोड़ा इलाज के दौरान मर गया। इस प्रकार मैंने 10,000 रुपये कमाए।”

बनिया कम्युनिटी की बिजनेस स्ट्रेटेजी

  1. अकाउंटिंग और मनी मैनेजमेंट: बनिया अपनी अकाउंटिंग को बेहद गंभीरता से लेते हैं। उनकी बहीखाते की लाल किताब जिसे ‘चोपड़ी’ कहा जाता है, हर दिवाली को पूजा के साथ उनके नए साल का शुभारंभ करती है। उनके लिए मनी मैनेजमेंट जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है। चाहे घर का खर्च हो या बिजनेस में लगाया गया पैसा, बनिया हर चीज का हिसाब किताब बारीकी से रखते हैं। यह हमें सिखाता है कि हमें भी मनी मेजरमेंट और मैनेजमेंट को प्राथमिकता देनी चाहिए।
  2. बिजनेस इन द जीन्स: बनिया शब्द संस्कृत के वाणिज्य से उत्पन्न हुआ है, जिसका मतलब है कॉमर्स। बचपन से ही बनिया अपने घरों में व्यापार, बचत और निवेश के बारे में चर्चा करते हैं। अंबानी, अडानी, मित्तल, गोयल – इन सभी की पिछली पीढ़ियाँ भी बिजनेस में ही शामिल रही हैं। हमें भी अपने घरों में फाइनेंशियल एजुकेशन को बढ़ावा देना चाहिए ताकि बच्चों को पैसे की महत्वपूर्ण समझ हो सके।
  3. मुश्किल में अवसर ढूंढना: राकेश झुनझुनवाला ने कोरोना काल के दौरान जब सभी लोग परेशान थे, तब उन्होंने अकासा एयरलाइंस में 49% शेयर खरीद लिए। एविएशन इंडस्ट्री की स्थिति खराब होने के बावजूद, उन्होंने सस्ते में एयरक्राफ्ट खरीदे और मौका आने पर अपनी एयरलाइन लॉन्च कर दी। बनिया हमें सिखाते हैं कि मुश्किल समय में अवसर कैसे खोजें और लाभ कमाएँ।
  4. कम्युनिटी लिविंग और नेटवर्किंग: बनिया कम्युनिटी लिविंग में विश्वास करते हैं। चाहे देश में काम करना हो या विदेश में बसना हो, वे हमेशा साथ-साथ रहते हैं और एक-दूसरे को सपोर्ट करते हैं। उनका मानना है कि कम्युनिटी ही उनका नेटवर्क है, और नेटवर्क जितना मजबूत होगा, आपका नेटवर्थ उतना ही बढ़ेगा।
  5. मार्केट समझना जरूरी है: राधेश्याम अग्रवाल और राधेश्याम गोयंका ने इमामी कॉस्मेटिक्स की शुरुआत की। उन्होंने मार्केट स्टडी के बाद सस्ते में विदेशी लुक वाले प्रोडक्ट्स बनाकर भारतीय मिडिल क्लास को टारगेट किया। बनिया पहले मार्केट को समझते हैं और फिर उसके अनुसार धंधा चुनते हैं।
  6. पैसा बचाना मतलब पैसा कमाना: बनिया कंजूस नहीं होते, बल्कि समझदार होते हैं। वे पैसों को लेकर समझदारी से निर्णय लेते हैं और नेगोशिएशन में माहिर होते हैं। वे छोटी-छोटी चीजों में नहीं, बल्कि बड़े सौदों में नेगोशिएट करते हैं। उनका मानना है कि पैसा बचाना ही पैसा कमाना है।
  7. दूर का सोचो, बड़ा सोचो: बनिया हमेशा दूर की सोचते हैं और बड़े लक्ष्यों की ओर बढ़ते हैं। गौतम अडानी ने जब मुंद्रा पोर्ट के लिए जमीन खरीदी, तो लोग हंसे। पर उन्होंने वहां रोड, रेलवे लाइन, और एयरपोर्ट बनाया और उसे भारत के सबसे महत्वपूर्ण पोर्ट में बदल दिया।

निष्कर्ष

बनिया कम्युनिटी की यह स्ट्रेटेजीज हमें सिखाती हैं कि किस प्रकार से हमें भी अपने जीवन और व्यवसाय में मनी मैनेजमेंट, मार्केट स्टडी, कम्युनिटी सपोर्ट और दूर की सोच को अपनाना चाहिए।

आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

Also Read: Rent Agreement in Hindi 2024: रेंट अग्रीमेंट में इन बातों को भी लिखे, कहीं किरायेदार न बन जाये मालिक

1 thought on “Success story: बनिये इतने अमीर क्यों होते हैं? सीखें उनके सीक्रेट्स”

Leave a comment