सरकारी योजना/भर्ती ग्रुप

Small business ideas: गाँव या शहर में रहकर इस महीने से साइड इनकम करें वो भी ₹2000 हर दिन

Small business ideas: नमस्कार दोस्तों! आज का हमारा आर्टिकल खासतौर पर उन सभी किसानों और गृहिणियों के लिए है, जो अपने कृषि कार्य को अधिक प्रभावी और लाभदायक बनाना चाहते हैं। आज हम आपको परिचित कराएंगे एक क्रांतिकारी मशीन से – विनीवर कम ग्रेडर। यह मशीन आपके अनाज को साफ और ग्रेडिंग करने का काम करती है, जिससे न केवल आपकी मेहनत कम होती है बल्कि आपका समय और पैसा भी बचता है।

विनीवर कम ग्रेडर: एक परिचय

विनीवर कम ग्रेडर एक आधुनिक मशीन है जिसे अनाज की सफाई और ग्रेडिंग के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसे विशेष रूप से छोटे और मध्यम किसानों को ध्यान में रखकर बनाया गया है ताकि वे अपनी उत्पादकता को बढ़ा सकें और अपने व्यवसाय को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकें।

विनीवर कम ग्रेडर की मुख्य विशेषताएं:

  1. लाइटवेट और पोर्टेबल: यह मशीन इतनी हल्की और कॉम्पैक्ट है कि आप इसे आसानी से अपने घर या खेत में कहीं भी सेट कर सकते हैं।
  2. ड्यूल ऑपरेशन मोड: यह मशीन बिजली से चलने के साथ-साथ मैन्युअल मोड में भी काम कर सकती है, जिससे बिजली की अनुपस्थिति में भी आपका काम नहीं रुकेगा।
  3. उच्च उत्पादन क्षमता: विनीवर कम ग्रेडर प्रति घंटे 500 से 600 किलोग्राम अनाज की सफाई कर सकती है।
  4. कम बिजली की खपत: यह मशीन प्रति घंटे केवल एक यूनिट बिजली की खपत करती है।
  5. मल्टी-फेस कनेक्शन: इसे सिंगल फेस और थ्री फेस दोनों प्रकार के इलेक्ट्रिक कनेक्शन पर चलाया जा सकता है।
  6. मल्टी-ग्रेडिंग फंक्शन: यह मशीन विभिन्न प्रकार के अनाज को अलग-अलग ग्रेडिंग में विभाजित कर सकती है, जिससे आप अपने उत्पाद को और अधिक प्रभावी ढंग से बाजार में बेच सकते हैं।

विनीवर कम ग्रेडर का उपयोग कैसे करें?

स्टेप-बाय-स्टेप गाइड

  1. अनाज डालना: मशीन के हूपर में अनाज डालें। आप विभिन्न प्रकार के अनाज जैसे गेहूं, मक्का, ज्वार, बाजरा, सोयाबीन आदि डाल सकते हैं।
  2. मोटर चालू करें: मशीन को प्लग में लगाएं और मोटर चालू करें। यह सिंगल फेस और थ्री फेस दोनों ही कनेक्शन पर काम कर सकती है।
  3. सफाई और ग्रेडिंग प्रक्रिया: मोटर चालू करने के बाद, मशीन अनाज को साफ करना शुरू कर देगी। धूल-मिट्टी और अन्य अवांछित सामग्री अलग हो जाएगी और साफ अनाज अलग निकलेगा।
  4. मैन्युअल ऑपरेशन: अगर बिजली चली जाए तो आप मैन्युअल हैंडल का उपयोग करके भी इसे चला सकते हैं। यह हैंडल मशीन को घुमाने में मदद करता है जिससे अनाज की सफाई और ग्रेडिंग जारी रह सके।

विनीवर कम ग्रेडर की कीमत और खरीद प्रक्रिया

विनीवर कम ग्रेडर की कीमत ₹34,000 (जीएसटी और ट्रांसपोर्टेशन सहित) है।

ग्राहक सेवा और सहायता

कंपनी हमेशा अपने ग्राहकों की सहायता के लिए तत्पर रहती है। अगर आपको मशीन के उपयोग या उसके किसी भाग में कोई समस्या आती है, तो आप कंपनी हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। कंपनी टीम आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देने और किसी भी समस्या को हल करने के लिए उपलब्ध है।

निष्कर्ष

विनीवर कम ग्रेडर एक अद्वितीय और क्रांतिकारी मशीन है जो किसानों और कृषि व्यवसायियों के लिए वरदान साबित हो सकती है। यह न केवल अनाज की सफाई करती है बल्कि इसे ग्रेडिंग भी करती है, जिससे आप इसे अधिक प्रभावी ढंग से बाजार में बेच सकते हैं।

अगर आप अपने कृषि कार्य को सरल और अधिक लाभदायक बनाना चाहते हैं, तो आज ही विनीवर कम ग्रेडर को अपने व्यवसाय में शामिल करें।

Read more: Village business ideas: इस मशीन के साथ गाँव में 1 लाख तक, खुद करो या किराये पर दो

Leave a comment