सरकारी योजना/भर्ती ग्रुप

Indian Navy Sports Quota Bharti 2024: 10+2 के लिए मौका, अभी आवेदन करें

Indian Navy Sports Quota Bharti 2024: भारतीय नौसेना ने विभिन्न खेलों के लिए स्पोर्ट्स कोटा के अंतर्गत नाविकों की भर्ती की घोषणा की है। वे उम्मीदवार जिन्होंने अपनी 10+2 शिक्षा पूरी की है और राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है, वे आवेदन करने के पात्र हैं।

भारतीय नौसेना ने सेलर के पदों की भर्ती के लिए अधिसूचना 02/2024 जारी की है। जो भी उम्मीदवार भारतीय नौसेना में सेलर के पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे नीचे दिए गए लिंक से आवेदन कर सकते हैं।

Indian Navy Sports Quota Bharti 2024: हाईलाइट

विभागभारतीय नौसेना
कुल रिक्तियांविभिन्न
अधिसूचना सं.02/2024 बैच
पोस्ट नामनाविक (खेल कोटा)
जगहभारत
योग्यता10+2
आवेदन की प्रक्रियासाधारण डाक से आवेदन करें

Indian Navy Sports Quota Bharti 2024: Vacant Post

पद क्र.पोस्ट नाम
1सेलर- डायरेक्ट ऍन्ट्री पेटी ऑफिसर
2सेलर- डायरेक्ट ऍन्ट्री चीफ पेटी ऑफिसर
कुल

Eligibility: पात्रता

नौसेना ने भारतीय नौसेना में खिलाड़ियों की भर्ती के लिए अन्य शर्तों के साथ-साथ कुछ शैक्षिक पात्रता मानदंड भी जारी किए हैं, योग्यता मानदंड पद के अनुसार हैं लेकिन शिक्षा समान रहेगी।

  • आवेदक उम्मीदवार को न्यूनतम 12वीं पास होना चाहिए।
  • आवेदक को नीचे दी गई सूची में से किसी एक खेल में भाग लेना चाहिए।

खेल प्रकार 

निम्नलिखित में से किसी भी खेल में भाग लेने वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

एथलेटिक्स, एथलेटिक्स, एक्वेटिक्स, बास्केटबॉल, मुक्केबाजी, क्रिकेट, घुड़सवारी, फुटबॉल, तलवारबाजी, कलात्मक जिमनास्टिक, हैंडबॉल, हॉकी, कबड्डी, वॉलीबॉल, भारोत्तोलन, कुश्ती, स्क्वैश, गोल्फ में अंतर्राष्ट्रीय / जूनियर या सीनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप / अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालय चैंपियनशिप , टेनिस, कयाकिंग और कैनोइंग, रोइंग, शूटिंग, मुक्केबाजी, नौकायन।

Indian Navy Sports Quota Bharti Application Process

इस बार भारतीय नौसेना भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन है, इसके लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का उपयोग करके फॉर्म भरना होगा।

आवेदन का पता:  सचिव, भारतीय नौसेना खेल नियंत्रण बोर्ड, 7वीं मंजिल, चाण्क्य भवन, एकीकृत मुख्यालय, रक्षा मंत्रालय (नौसेना), नई दिल्ली- 110 021

सबसे पहले ऊपर दी गई तालिका से भर्ती विज्ञापन पढ़ें, फिर विज्ञापन के अंत में दिए गए भर्ती फॉर्म का प्रिंट आउट ले लें।फॉर्म में पूछी गई जानकारी ध्यानपूर्वक भरें, जानकारी सही-सही सबमिट होने की उम्मीद है। विज्ञापन में बताए अनुसार फॉर्म के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज भी संलग्न करें।

इस साल नेवी भर्ती के लिए कोई परीक्षा शुल्क नहीं लिया जाएगा, खिलाड़ी बिल्कुल मुफ्त में फॉर्म भर सकेंगे। फॉर्म भरने और दस्तावेजों को हार्ड कॉपी में संलग्न करने के बाद भर्ती फॉर्म को ऊपर दिए गए आधिकारिक पते पर डाक द्वारा भेजना है।संक्षेप में इस प्रकार आप भारतीय नौसेना भर्ती का फॉर्म ऑफलाइन बहुत आसानी से भर सकते हैं।

      Indian Navy Sports Quota Bharti Selection Process

      भारतीय नौसेना भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन कई चरणों के माध्यम से किया जाएगा, जिसमें उम्मीदवारों की योग्यता की जांच करने के बाद उनका चयन किया जाएगा।

      जैसे ही उम्मीदवारों ने भर्ती के लिए अपना आवेदन जमा कर दिया, उन्हें उनकी योग्यता के आधार पर नौसेना कैरियर विभाग द्वारा चिकित्सा परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा।

      मेडिकल जांच में विभिन्न स्वास्थ्य पहलुओं को देखा जाएगा, यदि उम्मीदवार शारीरिक रूप से फिट और स्वस्थ है तो उसे नौसेना प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए चुना जाएगा।

      3 साल की प्रोबेशन अवधि पूरी होने के बाद उम्मीदवारों को उनकी योग्यता के अनुसार स्पोर्ट्स कोटा से नौसेना में सीधे प्रवेश की नौकरी मिल जाएगी।

      Important Dates

      आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन
      आवेदन प्रारंभ होने की तिथि22 जून 2024
      आवेदन समाप्ति तिथि20 जुलाई 2024

      आधिकारिक सूचना : Full Notification

      आधिकारिक वेबसाइट : Indian Navy website

      Read more: ICSIL Recruitment 2024: सहायक और MTS पदों के लिए नोटीफिकेसन जारी, आवेदन करें

      Leave a comment