सरकारी योजना/भर्ती ग्रुप

3 Home remedies for better AC cooling: बिना पैसे खर्च किए AC की कूलिंग कैसे बढ़ाएं?

3 Home remedies for better AC cooling: गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है और हम सभी एसी (AC) का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन जब एसी की कूलिंग ठीक से नहीं होती तो यह काफी परेशानी भरा हो सकता है। अगर आपके एसी की कूलिंग कम हो रही है, तो चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। हम आपको कुछ आसान घरेलू तरीके बता रहे हैं, जिनसे आप अपने एसी की कूलिंग को बिना पैसे खर्च किए बढ़ा सकते हैं। आइए, जानते हैं ये तीन तरीके:

1. एसी के फिल्टर की सफाई करें

क्यों जरूरी है:

समय के साथ एसी के फिल्टर में धूल और गंदगी जमा हो जाती है, जिससे उसकी कूलिंग कम हो जाती है। साफ फिल्टर होने से एयरफ्लो अच्छा होता है और एसी बेहतर तरीके से ठंडा करता है।

कैसे करें:

  • पहले एसी को बंद करें और प्लग को निकाल दें।
  • फिर एसी के फ्रंट पैनल को हटाकर फिल्टर निकालें।
  • फिल्टर को पानी से अच्छी तरह धोएं और पूरी तरह सूखने दें। इसके बाद इसे वापस लगा दें।

फायदे:

फिल्टर की सफाई से एसी की कूलिंग बढ़ती है और एसी की उम्र भी लंबी होती है। साथ ही, आपको टेक्नीशियन को बुलाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

2. आउटडोर यूनिट को ढककर रखें

क्यों जरूरी है:

एसी की आउटडोर यूनिट कूलिंग में अहम भूमिका निभाती है। अगर यह सीधे धूप या धूल में रहती है तो इसका प्रदर्शन कमजोर हो जाता है, खासकर जब उत्तर भारत में तापमान बहुत ज्यादा होता है।

कैसे करें:

  • जब एसी का उपयोग नहीं कर रहे हों, तो आउटडोर यूनिट को ढककर रखें।
  • यह सुनिश्चित करें कि कवर सांस लेने योग्य हो ताकि ओवरहीटिंग और नमी जमा न हो।

फायदे:

आउटडोर यूनिट को ढकने से यह धूप और धूल से सुरक्षित रहती है, जिससे इसकी कूलिंग बेहतर होती है और एसी ज्यादा अच्छी तरह से काम करता है।

3. खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें

क्यों जरूरी है:

जब एसी चल रहा हो और खिड़कियां या दरवाजे खुले हों, तो ठंडी हवा बाहर निकल जाती है और गर्म हवा अंदर आ जाती है। इससे एसी को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और उसकी उम्र भी कम हो जाती है।

कैसे करें:

  • एसी चालू करने से पहले, यह सुनिश्चित करें कि कमरे की सभी खिड़कियां और दरवाजे पूरी तरह से बंद हों।
  • सूरज की गर्मी को कम करने के लिए ब्लैकआउट पर्दे का भी उपयोग कर सकते हैं।

फायदे:

कमरा बंद रखने से ठंडी हवा अंदर रहती है और कमरे का तापमान स्थिर रहता है। इससे एसी अधिक प्रभावी ढंग से ठंडा करता है और बिजली की बचत भी होती है।

निष्कर्ष

एसी की कूलिंग बढ़ाने के लिए आपको ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं है। इन तीन आसान तरीकों को अपनाकर – फिल्टर की सफाई, आउटडोर यूनिट को ढककर रखना, और खिड़कियां बंद रखना – आप गर्मी के मौसम में बिना किसी अतिरिक्त खर्च के ठंडी हवा का आनंद ले सकते हैं।

Read more: Solar Panel Price: 4 LED, 2 पंखे और एक फ्रिज चलाना है तो लगेगा कितना बड़ा सोलर पैनल, कितनी मिलेगी सब्सिडी?

Leave a comment